Header Ads

Facebook ने डिलीट किए 30 हजार से ज्यादा अकाउंट, ये है वजह

फेसबुक ने पिछले महीने फ्रांस के 30 हजार यूजर्स के अकाउंट डिलीट कर दिए थे। कंपनी ने बताया था कि ये अकाउंट फेक थे जो फेक न्यूज, स्पैम और मिसलीडिंग खबरों को प्रमोट कर रहे थे। अब फेसबुक ने यूके के हजारों यूजर्स के अकाउंट डिलीट कर दिए हैं। साथ ही, कंपनी फेसबुक रीडर्स को अलग-अलग प्लैटफॉर्म पर ऐड देकर समझा रही है कि फेक न्यूज को कैसे स्पॉट करते हैं। फेसबुक ऐसे कर रही है अवेयर...

Facebook ऐड में लोगों को बता रही है कि किसी भी मिसलीडिंग न्यूज पर विश्वास न करें और सबसे पहले न्यूज का URL चेक करें। फेसबुक का कहना है कि कुछ टिप्स को फॉलो कर रीडर्स मिसलीडिंग इन्फॉर्मेशन फैलाने वाले फेक अकाउंट को आसानी से डिटेक्ट कर सकते हैं।
पहले फेसबुक फेक न्यूज वाली कम्प्लेन्ट पर ध्यान नहीं दे रही थी। अब कंपनी ने स्ट्रिक्ट एक्शन लिया है। यूके के इलेक्शन को इसका कारण बताया जा रहा है। फेसबुक बाकी देशों के फेक यूजर्स के अकाउंट भी डिलीट करेगी।

ऐसे पहचानें फेक न्यूज
facebook जल्दी ही नई पॉलिसी और लॉ लेकर आ रही है। यह फेक अकाउंट और फेक न्यूज को रोकने के लिए काम करेगी। फेक न्यूज को डिटेक्ट करने के लिए फेसबुक ने कुछ टिप्स दिए हैं।
1. संदिग्ध टाइटल पर ध्यान दें।
2. वेब पेज ऐड्रेस को चेक करें।
3. सोर्स पर ध्यान दें।
4. इंटरनेट पेज पर unusual फॉर्मेटिंग तो नहीं की जा रही, इसका ध्यान रखें।
5. फोटोज को देखें।
6. डेट कन्फर्म करें।
7. टेस्टिमोनियल को पढ़ें।
8. टेक्स्ट के आखिर में कहीं ये तो नहीं लिखा है कि ये जोक या सटायर है, चेक कर लें।

ऐसे आपके अकाउंट को ब्लॉक कर सकती है फेसबुक
अगर यूजर्स फेसबुक की पॉलिसी को फॉलो नहीं करते हैं तो फेसबुक उनके अकाउंट को कुछ दिनों के लिए ब्लॉक कर देती है। इसमें अश्लील पोस्ट करना, अनगिनत फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना और कई सारे ग्रुप बनाना जैसी बातें शामिल हैं।

No comments

Powered by Blogger.